
फ़ुरुसातो नोज़ेई से आप जापान के किसी भी शहर को पैसा दान दे सकते हैं, आमतौर पर बदले में एक तोहफ़ा मिलता है, और 2,000 येन से ऊपर की रकम आपके आयकर और निवासी कर से वापस मिलती है। लेकिन सिर्फ़ उस लिमिट तक जो आपकी आय और परिवार से तय होती है; उससे ऊपर का ज़्यादातर पैसा आपकी जेब से जाता है। मैंने यह लिमिट स्थानीय कर कानून से निकाली और एक कैलकुलेटर बनाया।
2026 के लिए आपकी लिमिट
फ़ुरुसातो नोज़ेई कैलकुलेटर आपका वेतन, इस साल वेतन वाले महीने, आयु, जीवनसाथी, आश्रित और iDeCo पूछता है। साल में 50,00,000 येन वेतन और बिना परिवार के, लिमिट 58,000 येन है। शहरों को वन-स्टॉप फ़ॉर्म भेजें, तो जून 2027 से मई 2028 तक आपके निवासी कर से 56,000 येन कम होते हैं। उसकी जगह टैक्स रिटर्न भरें, तो 2,858 येन आयकर के रूप में लौटते हैं और 53,142 येन निवासी कर से कम होते हैं। लिमिट से ऊपर हर अतिरिक्त 10,000 येन पर वन-स्टॉप फ़ॉर्म से सिर्फ़ 1,000 येन लौटते हैं।

1 जनवरी से पहले जापान छोड़ने पर
निवासी कर वह शहर लगाता है जहाँ आप 1 जनवरी को रहते हैं। जो 1 जनवरी 2027 से पहले जापान छोड़ देता है, उसकी 2026 की आय पर निवासी कर नहीं लगता, इसलिए कटौती के निवासी कर वाले हिस्से के घटने के लिए कुछ नहीं बचता। सिर्फ़ आयकर वाला हिस्सा लौट सकता है, टैक्स रिटर्न से। उसी वेतन पर 58,000 येन का दान आपको 55,142 येन का पड़ेगा। अपनी राशि देखने के लिए एक बॉक्स से टिक हटाएँ।

तारीखें और एक टेबल
कैलकुलेटर के नीचे 2026 के दान की तारीखें हैं: भुगतान 31 दिसंबर तक करें, और वन-स्टॉप फ़ॉर्म 10 जनवरी तक शहरों तक पहुँच जाने चाहिए। वहाँ चार तरह के परिवारों के लिए वेतन के हिसाब से लिमिट की टेबल भी है। नेट सैलरी कैलकुलेटर भी अब आपकी लिमिट दिखाता है।

यह पेज Hub की सातों भाषाओं में चलता है।

